इन्टरनेट से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल - Internet amazing question


इन्टरनेट से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब जो अक्सर पूछे जाते हैं आपको इसके बारे में जरुर जानना चाहिए - 

इंटरनेट की सरल परिभाषा (Defination of Internet in Hindi)-

Ans-इंटरनेट विश्व स्तर पर ऐसा जुड़ा नेटवर्क सिस्टम है जो की TCP/IP प्रोटोकॉल के उपयोग से एक कंप्यूटर से दूसरे कम्प्युटर के बीच विभिन्न प्रकार के मीडिया के माध्यम से सूचनाएँ, जानकारियाँ या डाटा (Data) का संचार या आदान-प्रदान के लिए उपयोग किया जाता है.

इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या है -What is the full form of Internet? 

Ans-इंटरनेट जो आज इस दुनिया से जुड़ गया है। ... इंटरनेट का पूर्ण रूप “international network” है। इंटरनेट एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटर नेटवर्क की एक वैश्विक संरचना है। करोड़ों लोग और निजी अकादमिक, उद्योग और सरकारी नेटवर्क पूरी दुनिया में फैले हैं।

इंटरनेट का दूसरा नाम क्या है-What is another name for Internet?

Ans-अंतरजाल (इंटरनेट) (अंग्रेज़ी: Internet आई पी ए: ɪntəˌnɛt) विश्व में डिवाइसों को लिंक करने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का उपयोग करने वाले इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की वैश्विक प्रणाली है।

इंटरनेट में किसी फाइल को भेजना क्या कहलाता है-What is sending a file over the Internet called?

Ans-फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफ टी पी)- फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल का उपयोग एक कम्प्यूटर नेटवर्क से किसी दूसरे कम्प्यूटर नेटवर्क में फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

इंटरनेट का मुख्यालय कहाँ है-Where is the headquarter of Internet?

Ans-Internet Corporation for Assigned Names and Numbers (ICANN) इसकी स्थापना 1998 में की गयी थी, इसका मुख्यालय अमेरिका के लॉस एंजेल्स में स्थित है। ICANN का उद्देश्य स्थिर व सुरक्षित इन्टरनेट सेवा सुनिश्चित करना है। यह इन्टरनेट प्रोटोकॉल इत्यादि का समन्वय का कार्य भी करता है।

इंटरनेट का जन्म कब हुआ-When was the Internet born?

Ans-इंटरनेट की शुरुआत में लोग पहले सिर्फ कंप्यूटर के जरिए इंटरनेट से जुड़ पाते थे. IndependenceDay2020: भारत में इंटरनेट (Internet) को आए हुए 25 साल हो चुके हैं. भारत में 15 अगस्त 1995 (15 August 2020) को विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) द्वारा इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत की गई थी.

भारत में इंटरनेट कब से शुरू हुआ-When did internet start in India?

Ans-इंटरनेट सेवाओं के भारत में 15 अगस्त, 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा शुरू किए गए थे.