Age Calculator tools 2021 -वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन, घंटे, मिनट और सेकंड


Age Calculator


एक ही क्लिक में चेक कीजिये आप कितने वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन, घंटे, मिनट और सेकंड के हैं |

निचे दिए गये Open Calculator में क्लिक करें और सिर्फ अपना जन्म दिन सही से भरे और कैलकुलेट करें |

Age Calculator दो तिथियों के बीच की आयु या अंतराल निर्धारित कर सकता है। गणना की गई आयु वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन, घंटे, मिनट और सेकंड में प्रदर्शित की जाएगी।

किसी व्यक्ति की आयु अलग-अलग संस्कृतियों में अलग-अलग गिनी जा सकती है। यह कैलकुलेटर सबसे सामान्य आयु प्रणाली पर आधारित है। इस प्रणाली में, जन्मदिन पर उम्र बढ़ती है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति की उम्र जो 3 साल और 11 महीने तक रहती है, 3 साल की है और उसकी उम्र एक महीने बाद उसके अगले जन्मदिन पर 4 हो जाएगी। अधिकांश पश्चिमी देश इस आयु प्रणाली का उपयोग करते हैं।

जानिए की आप कब मरने वाले हैंCLICK HERE

कुछ संस्कृतियों में, वर्तमान वर्ष को शामिल किए बिना या उसके बिना वर्षों की गणना करके आयु व्यक्त की जाती है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति बीस वर्ष का है, जैसा कि एक व्यक्ति अपने जीवन के इक्कीसवें वर्ष में है। पारंपरिक चीनी आयु प्रणालियों में से एक में, लोग 1 वर्ष की उम्र में पैदा होते हैं और उम्र पारंपरिक चीनी नववर्ष में जन्मदिन के बजाय बढ़ती है। उदाहरण के लिए, यदि पारंपरिक चीनी नव वर्ष से एक दिन पहले एक बच्चा पैदा हुआ था, तो 2 दिन बाद बच्चा 2 साल की उम्र में होगा, भले ही वह केवल 2 दिन का हो।