Search your topics.........

Thursday, 8 April 2021

amazon se paise kaise kamaye | How to Earn Money From Amazon

    Amazon से पैसे कैसे कमाए

    amazon se paise kaise kamaye |

    hello dosto इस पोस्ट में हम आप को बताने वाले है की Amazon से पैसा कैसे कमाए amazon दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर है जिससे हम हर तरह की चीजे खरीद सकते है , क्या आप ने कभी भी कभी सोचा है की Amazone से पैसे कमा सकते हो तो चलिए सुरु करते है सुरु से

    1. Amazon Affiliate Marketing से

    Amazon से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है इसका Affiliate Program, आप Amazon Product Sell करके 20% से half commission procure कर सकते हो।

    Partner showcasing करके आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, व्हाट्सएप, टि्वटर प्रोफाइल व अन्य माध्यम से अमेज़न प्रोडक्ट प्रचार-प्रसार कर सकते हैं।

    वर्तमान में अमेजन 11 देशों में Affiliate प्रोग्राम प्रदान करता है। आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के दर्शकों के आधार पर, एक या एक से अधिक देशों के लिए Amazon Affiliate program join कर सकते हो।

    इसके लिए आपको Amazon Affiliate Program पर Registration करना पड़ेगा। उसके बाद आपको हर प्रोडक्ट के लिए अलग से partner connect मिलेगा, आप उसे अपने तरीके से advance कर सकते हो।

    जब भी कोई खरीददार आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करेगा तो आपको उस प्रोडक्ट के प्राइज के हिसाब से 10% से 20% कमीशन मिलेगा।

    मतलब कि आप जितना प्रमोशन करोगे उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता नहीं है तो ये आर्टिकल पढ़ें,

    2.Amazon Seller बनकर सामान बेचे

    Amazon पर आप अमेजन विक्रेता बनकर सामान बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अमेजन पर बेचना, कारीगरों, छात्रों, खुदरा विक्रेताओं, गृहिणियों और अन्य उद्यमियों के लिए पैसा बनाने का एक आदर्श तरीका है।

    इसके लिए आपको केवल अमेजन पर विक्रेता के रूप में एक ऑनलाइन पंजीकरण करना पड़ेगा। कारीगर अपनी मूर्तियां, चित्र, पेंटिंग और हस्तशिल्प बनाकर अमेजन पर sell कर सकते हैं।

    जो लोग हाथ से बने उत्पादों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाने की इच्छा रखते हैं। जैसे:- गृहिणियां कपड़े, खाद्य पदार्थ, पोशाक गहने और अन्य वस्तुओं को बनाने में कुशल हैं वो सभी उद्यमी अपनी वस्तुओं, सामान को अमेज़न के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हैं।

    यहां तक कि आप की कोई दुकान या शोरूम है तो आप उसका प्रचार भी अमेज़न पर कर सकते हो और disconnected के साथ-साथ online clients से भी जोड़ सकते हैं।

    Amazon इस काम के यानी कि आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले सिर्फ आपसे कुछ कमीशन लेगा और बाकी प्रोडक्ट प्राइस आपको दे दिया जाएगा।

    3.Amazon mTurk में शामिल होकर

    Amazon अमेज़न मैकेनिकल तुर्क (Mechanical Turk) नामक कार्यक्रम संचालित करता है। इसमें यह कंपनियों को उनके कार्य करने के लिए मानव संसाधन यानी फ्रीलांसर कार्य वाले पहुंचने का एक प्लेटफार्म प्रदान करता है।

    टेक्नोलॉजी से बहुत कुछ कर सकते हैं लेकिन आज भी ऐसे बहुत से काले हैं जो मानव मस्तिक और उसके को सर के बिना नहीं हो सकते हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या कंप्यूटर द्वारा पूरा नहीं किया जा सकता।

    Amazon mTurk Members अमेजन से जुड़ी कई कंपनियों के लिए कार्य करते हैं। काम की बात करें तो इसमें डुप्लीकेट सामान का पता लगाना, उत्पाद की जानकारी इकट्ठा करना, सोशल मीडिया पर वीडियो बनाना, सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने और पुरानी पोस्टों को हटाने के कार्य शामिल हैं।

    इनके अलावा अमेजन mTurk सदस्य ऑडियो डेटा ट्रांसक्रिप्शन और डेटा विश्लेषण में भी मदद करते हैं और डेवलपर्स सदस्य ऐसे एप्लीकेशन बनाने में मदद करते हैं जो पहले संभव नहीं हो।

    4.Amazon Data Entry करके

    "कस्टम उत्पाद" नामक अमेजॉन की एक श्रेणी है। जिसमें गहने, नाम वाले मग, मूर्तियां, पेंटिंग और चित्र, टी-शर्ट और अन्य परिधान और असंख्य अन्य उत्पाद शामिल हैं/

    सभी उत्पादों पर खरीदार या किसी ऐसे व्यक्ति का नाम लिखा जाता है, जिसे उपहार के रूप में प्रोडक्ट भेजा जाता है। इस काम के लिए अमेजन डाटा एंट्री एक्सपोर्ट लोगों को hire करता है/

    अगर आप में यह क्षमता है तो आप अपने क्षेत्र के सबसे, भाषा के हिसाब से अमेजन के लिए डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं/

    5.Amazon Kindle के माध्यम से

    Amazon लेखकों, कवियों, टिप्पणीकारों, उद्योग विशेषज्ञों और विभिन्न अन्य पेशेवरों को अपने लेखन कार्य को प्रकाशित करने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

    मतलब की आप इनमें से कोई एक हो तो आप अपने लेखन कार्य को अमेजन की मदद से विश्व भर में लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

    Amazon Kindle Direct Publishing सुविधा के तहत आप एक किताब लिख सकते हैं और इसे 5 मिनट से भी कम समय में ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं।

    उसके बाद आपकी पुस्तक अमेजन के माध्यम से 24 से 48 घंटों के भीतर अमेजन के वैश्विक नेटवर्क पर ऑनलाइन बिक्री के लिए तैयार हो जाएगी।

    पुस्तकों की कुछ लोकप्रिय श्रेणियां जैसे कि साहित्य, उपन्यास, कॉमिक्स, फिक्शन, नॉन-फिक्शन, तकनीकी, शिक्षा, रोमांस, विज्ञान कथा, फंतासी, किशोर और युवा वयस्क आदि को आप अमेजन केडीपी (KDP) का उपयोग करके प्रकाशित कर सकते हैं।

    यहां सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने हिसाब से अपनी पुस्तक की कीमत भी तय कर सकते हैं। Amazon आपकी किताब को सेल कर के आपके Paypal या बैंक अकाउंट में cash move कर देगा।

    6.Amazon Delivery कर पैसा कमाए

    भारत जैसे देशों में ई-कॉमर्स (E-trade) और Online Shopping तेजी से बढ़ रही है। इसकी मेन वजह यह है कि Amazon, Flipkart जैसी कंपनियां सस्ती कीमतों पर ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करते हैं।

    दूसरी बड़ी वजह है कि लोग बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफोन से ही online request करके सामान मंगा लेते हैं। शहरों में तो खाना भी ऑनलाइन ऑर्डर किया जाता है।

    आपको पता ही होगा जब भी कोई नया प्रोडक्ट मार्केट में आता है तो उसके discharge होने से पहले ही internet booking हो जाती है।

    इंटरनेट से मिले स्रोतों के हिसाब से भारत में 60% से अधिक खरीदारी मोबाइल फोनों से की जाती है। मतलब की Amazon item merchant बन कर भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते hai 

    Amazon अपना खुद का डिलीवरी सिस्टम Amazon Transport Service चलाता है। इसके अलावा अमेजन में विभिन्न स्थानों पर डिलीवरी के लिए छोटे और बड़े लॉजिस्टिक्स और कुरियर कंपनियों के साथ समझौता किया हुआ है।

    Amazon हर क्षेत्र में सामान डिलीवर करना चाहता है। इसके लिए येलगातार ऐसे एजेंटों (Dealers) की तलाश कर रहा है, जो अपने क्षेत्रों में आर्डर दे सकें।

    अभी आप इस काम को करने में सक्षम है तो आप Amazon vendor बनकर अच्छी Income कर सकते हैं। अगर आप इतनी क्षमता नहीं रखते हैं तो आप Amazon conveyance kid/young lady बन करके पैसे कमा सकते हैं।

    7.Amazon Virtual Assistant बनकर

    छोटे और बड़े व्यवसाय करने वाले जो अमेजॉन पर समान बेचना चाहते हैं या इस ई-कॉमर्स दिग्गज की सहायता से अपने बिजनेस का ऑनलाइन प्रमोशन करना चाहते हैं।

    वे अमेजन वर्चुअल सहायक को किराए पर लेते हैं। मतलब की कंपनियां अमेजन पर अपने सामान को बेचने आप प्रचार करने के लिए Amazon master कि मदद लेती हैं।

    हालांकि आप सीधे अमेजन के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि आप उन कंपनियों के लिए काम करते हैं जो अमेजन पर अपना प्रचार प्रसार करना चाहते हैं।

    इसलिए यह नौकरी अस्थाई होती है इसके बारे में ज्यादा जानकारी आपको कंपनी से बात करके ही होगी। हां अगर आपको लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं तो यह जॉब आपके लिए बेस्ट है।

    लेकिन याद है इसके लिए आपको अमेजॉन एक्सपर्ट बनना होगा और आप जितना बैटरी चलते पाएंगे उतना ही ज्यादा कंपनी आपको तनख्वाह देगी।

    0 comments:

    Post a comment

    जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, आप अपने कुछ सवाल भी पूछ सकते है,धन्यवाद!!!

    SHARE ON