Search your topics.........

Wednesday, 31 March 2021

दुर्ग की सृष्टि बाफना ने ISRO की सिविल परीक्षा में किया टॉप

ISRO चयन परीक्षा दुर्ग की सृष्टि बाफना ने प्रथम स्थान हासिल किया 



भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO (Indian Space Research Organisation) की राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित वैज्ञानिक (सिविल) चयन परीक्षा में दुर्ग की सृष्टि बाफना ने प्रथम स्थान हासिल किया है. सृष्टि बाफना दुर्ग के पद्मनाभपुर की रहने वाली हैं. उनके पिता का नाम मोती बाफना है. बेटी की इस उपलब्धि से परिजन बेहद खुश हैं. सृष्टि ने दुर्ग शहर के साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है. सृष्टि ने दिल्ली में रहकर तैयारी कर इस मुकाम को पाया है.

सृष्टि बाफना ने दुर्ग के महावीर विद्यालय से हिंदी मीडियम में बारहवीं तक की शिक्षा हासिल की. दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में सृष्टि ने मेरिट लिस्ट में स्थान हासिल किया था. इसके बाद सृष्टि ने बीआईटी दुर्ग से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद IIT दिल्ली से एम टेक किया है.



संगीत में भी रखती हैं रुचि

ISRO के अलावा उनका चयन दिल्ली मेट्रो और कोल इंडिया में भी हुआ है. UPSC की ओर से आयोजित इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षा में भी उनका साक्षात्कार हो चुका है. जिसके नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं. सृष्टि पढ़ाई के अलावा संगीत में भी रुचि रखती हैं. सृष्टि खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय से डिप्लोमा प्राप्त कर चुकी हैं.

ISRO  के बारे में पूरी जानकारी देखने के लिए फोटो में क्लिक करें 

click On Photos - For Full Details in Hindi


0 comments:

Post a comment

जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, आप अपने कुछ सवाल भी पूछ सकते है,धन्यवाद!!!

SHARE ON