कंप्यूटर की विशेषताएं-Characteristics Of Computer In Hindi


07 कंप्यूटर की विशेषताएं-

कंप्यूटर की विशेषताएं | Characteristics Of Computer In Hindi |

कंप्यूटर हमारे जीवन का हिस्सा बन गए हैं। हम अपने स्कूल में, घर पर, कार्यालय में, दैनिक आधार पर कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। कंप्यूटर की विशेषताएं हम कंप्यूटर पर इतने आश्रित क्यों हैं? क्योंकि उन्होंने हमारे जीवन को आसान बना दिया है, वे हमें मनोरंजन प्रदान करते हैं, वे हमारे मूल्यवान डेटा को स्टोर कर सकते हैं, जब तक हम इसे रखना चाहते हैं, तब तक । कंप्यूटर की कुछ मुख्य निम्नलिखित विशेषताएं हैं।

कम्प्यूटर की कुछ खास विशेषताएँ

कंप्यूटर सिस्टम की क्षमता, कंप्यूटर के गुण हैं जो इसपर सकारात्मक प्रकाश डालते हैं और यूजर एक्‍सपिरियंस को और अधिक कुशल बनाते हैं।

कंप्यूटर की विशेषताएं -

  1. Speed 
  2. Accuracy 
  3. Storage 
  4. Diligence
  5.  Automatic 
  6. Communicate 
  7. Multitasking

1) Speed:

जैसा कि आप जानते हैं कि कंप्यूटर बहुत तेजी से काम कर सकता है। मौसम का पूर्वानुमान जो आप हर दिन टीवी पर देखते हैं, यह कंप्यूटर पर विभिन्न स्थानों के तापमान, आर्द्रता, दबाव आदि पर डेटा की भारी मात्रा के संकलन और विश्लेषण का परिणाम है। कंप्यूटर को डेटा की इस बड़ी राशि को संसाधित करने और परिणाम देने में कुछ मिनट लगते हैं। 

कॅल्क्युलेशन्स के लिए केवल कुछ सेकंड लगते हैं जिन्हें पूरा करने में हमें घंटों लगते हैं। मान लीजिए कि आपको अपने पड़ोस में एक हजार लोगों की औसत मासिक आय की गणना करने के लिए कहा गया है। इसके लिए आपको सभी व्यक्तियों के लिए दिन के आधार पर सभी स्रोतों से आय को जोड़ना होगा और उनमें से प्रत्येक के लिए औसत का पता लगाना होगा। ऐसा करने में आपको कितना समय लगेगा? एक दिन, दो दिन या एक सप्ताह? क्या आप जानते हैं कि आपका छोटा कंप्यूटर इस काम को कुछ सेकंड में पूरा कर सकता है?

2) Accuracy:

कंप्यूटर बहुत फास्‍ट ऑपरेशन्‍स परफॉर्म कर सकते हैं और डेटा को फास्‍ट प्रोसेस कर सकते हैं, लेकिन सटीक परिणामों के साथ और कोई एरर नहीं। परिणाम गलत हो सकते हैं यदि गलत डेटा कंप्यूटर को फिड किया जाता है या एक बग एरर का कारण हो सकता है।

कंप्यूटर एक्यूरेट मशीन हैं जो एरर के बिना बड़ी संख्या में कार्य कर सकती हैं, लेकिन यदि हम कंप्यूटर पर गलत डेटा फिड करते हैं तो यह गलत रिजल्‍ट देता हैं, जिसे GIGO (कचरा इन-कचरा आउट) कहा जाता हैं।

3) Storage:

कंप्यूटर में बड़े पैमाने पर स्‍टोरेज सेक्‍शन है जहां हम भविष्य के उपयोग के लिए बड़ी मात्रा में डेटा स्टोर कर सकते हैं। आवश्यकता होने पर इस तरह के डेटा को आसानी से एक्‍सेस किया जा सकता हैं। हार्ड डिस्क, मैग्‍नेटिक टेप और ऑप्टिकल डिस्क का उपयोग बड़े पैमाने पर स्‍टोरेज डिवाइसेस के रूप में किया जाता है। कंप्यूटर की स्टोरेज क्षमता को Kilobyte (KB), Megabyte (MB), Gigabyte (GB), and Terabyte (TB) में मापा जाता है।

4) Diligence:

थके बिना दोहराए जाने वाले कार्य करने के कंप्यूटर की क्षमता को डिलिजेंस कहा जाता है। कंप्यूटर थकावट, एकाग्रता की कमी, थकान आदि से मुक्त है इसलिए यह बिना किसी एरर के घंटों तक काम कर सकता है। यहां तक कि यदि लाखों कैल्क्युलेशन्स को करना होता हैं, तब भी कंप्यूटर प्रत्येक कैल्क्युलेशन्स को एक्यूरेसी के साथ करेगा।

5) Automatic:

कंप्यूटर एक आटोमेटिक मशीन है जो यूजर्स के हस्तक्षेप के बिना काम करती है। यूजर्स को डेटा देना और परिणाम का उपयोग करना आवश्यक है लेकिन प्रोसेस आटोमेटिक होती है।

6) Communicate:

कंप्यूटर में कम्‍यूनिकेट करने की क्षमता होती है, लेकिन निश्चित रूप से इसके लिए कुछ प्रकार के कनेक्शन की आवश्यकता होती है। (या तो वायर्ड या वायरलेस कनेक्शन)। डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए दो कंप्यूटर कनेक्‍ट किए जा सकते हैं। टेक्स्ट और वीडियो चैट के लिए विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है। मित्र और परिवार इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते हैं और ऑनलाइन फाइलें, फोटो और वीडियो फाइलें शेयर कर सकते हैं।

7) Multitasking:

मल्टीटास्किंग भी एक कंप्यूटर विशेषता है। कंप्यूटर एक समय में कई टास्‍क कर सकता हैं। उदाहरण के लिए आप गाने सुन सकते हैं, फिल्में डाउनलोड कर सकते हैं, और एक ही समय में वर्ड डयॉक्‍यूमेंट तैयार कर सकते हैं।

और पोस्ट-