स्पाईवेयर क्या हैं | इससे क्या क्या नुकसान होता है ?


स्पाइवेयर (Spyware) -

स्पाईवेयर क्या हैं – इससे क्या क्या नुकसान होता है. Spyware kya hai?

स्पाईवेयर क्या हैं –

Spyware एक सॉफ्टवेयर होता है जो मैलवेयर का एक प्रकार है. इन्टरनेट पर आज उपलब्ध लोकप्रिय सॉफ्टवेयर जैसे Music Sharing प्रोग्राम, दूसरे ऐसे सॉफ्टवेयर्स के साथ आ सकते हैं, जिन्होंने व्यक्तिगत सूचना एकत्रित करने के निर्देशों को सन्निहित कर लिया है। ऐसे सांस्टपेयर, जिन्हें स्पाईवेयर कहा जाता है, प्रयोक्ता के द्वारा भ्रमण की गई वेबसाइट्स की पहचान करते | और इस सूचना का उपयोग प्रोफाइल बनाने में करते हैं। ऐसे स्पाइवेयर ऑनलाइन भरे हुए Forms से भी व्यक्तिगत सूचनाएँ प्राप्त कर सकते हैं।

समाज पर इन्टरनेट का असर?

इस प्रकार के ऑनलाइन सर्वेक्षणों के साथ मुख्य समस्या यह है कि वे प्रयोक्ता की जानकारी या सहमति बिना होते हैं। गोपनीयता इस बात पर बल देती है कि ऑनलाइन मार्केटिंग कम्पनियों को कम्प्यूटर को Cookies प्रदान करने से पूर्व या किसी विजिटर की ऑनलाइन आदतों के बारे में कोई सूचना एकत्र करने से पूर्व प्रयोक्ता की सहमति लेनी चाहिए।

विक्ट्रॉनिक सर्वेक्षण पर इस चिन्ता के उत्तर में बहुत से औद्योगिक संगठनों और इन्टरनेट व्यावसायों ने मन गोपनीयता संबंधी नीतियाँ तैयार की है। ये नीतियाँ इस बात की व्याख्या करती हैं कि क्यों और कैसे सूचना एकत्रित की जाती है तथा प्रयुक्त और संग्रहित की जाती है।

@modern_technology

इन्हें भी पढ़े :-