इन्टरनेट क्या हैं ? इन्टरनेट का विकास |


Internet kya hain? growth of internet in Hindi

Internet kya hain? growth of internet in Hindi

नमस्कार दोस्तों मॉडर्न टेक्नोलॉजी में आप सभी का एक बार फिर हार्दिक स्वागत हैं , दोस्तों इन्टरनेट का उपयोग आज कौन नहीं करता बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी किसी न किस काम या मनोरंजन के लिए इन्टरनेट का काफ़ी ज्यादा उपयोग करते हैं एक दिन में औसतन 3-4 घंटे ज्यादातर लोग उपयोग करते हैं | इन्टरनेट के मोबाइल कंप्यूटर के लिए एक अहम हिस्सा होता हैं |

आज हम आपको बतायेंगे की इन्टरनेट क्या हैं और इसका विकास कैसे हुआ | कृपया पूरा पढ़े अगर आपको इन्टरनेट के बारे में जानना हैं तो |

इन्टरनेट वस्तुतः क्या है ? (What is Internet Actually)-

आमतौर पर 'नेट' (नेट) के नाम से प्रचलित इंटरनेट वास्तव में कम्पनियों, विश्वविद्यालयों आदि के कम्प्यूटर तथा नेटवर्क को परस्पर जोड़ने वाला एक अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर नेटवर्क है। इन्टरनेट शब्दावली दो शब्दों 'इन्टर' अर्थात् परस्पर तथा नेटवर्क' अर्थात संजोल से मिलकर बनी है। इन्टरनेट शब्द का प्रयोग आज व्यापक रूप में किया जाता है, इसलिए परिभाषा अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग है।

कुछ लोकप्रिय परिभाषाएँ इस प्रकार हैं -

सामाजिक दृष्टिकोण से इन्टरनेट (From a Social point of view) - एक ऐसा उपकरण है, जिसके माध्यम से लाखों लोग संचार स्थापित करने के साथ ही अपने विचारों तथा सूचनाओं का आदान-प्रदान कर रहे हैं। ये लोग निजी स्तर पर अर्थात् एक-से-एक के आधार पर अथवा सार्वजनिक स्तर पर समूहों के आधार पर संवाद करते हैं।

व्यवहार, मनोरंजक तथा व्यवसायिक दृष्टिकोण से इन्टरनेट (From a recreational or commercial point of view) -

सूचना का एक विशाल संकलन है जिसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में खोजा तथा प्राप्त किया जा सकता है। इस विशाल संकलन में सभी प्रकार के विषयों पर सुझाव, डेटा, प्रशासनिक सूचना, चित्र, संग्रहालय प्रदर्शन (museum exhibitions), विज्ञ पत्र (scholarly papers), सॉफ्टवेयर तथा व्यवसायिक गतिविधियों तक पहुँच शामिल हैं। इन संसाधनों के लिए केवल आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि किस टूल तथा सेवा का प्रयोग किया जाए | तकनीकी दृष्टिकोण से (From a technical point of view):- इंटरनेट हजारों कम्प्यूटर नेटवर्कों का एक नेटवर्क है। सभी नेटवर्क एक साथ मिलकर लाखों कम्प्यूटर सिस्टम्स के नेटवर्क का निर्माण करते हैं । 

इंटरनेट का विकास (Growth of Internet)

इन्टरनेट का विकास लगातार बढती गयी इसके उपयोगकर्ताओ की संख्या लगातार बढती गयी और आज इसे अरबों खरबों लोग इसका लाभ ले रहे हैं | इन्टरनेट ने दूरियों को समेटा तथा दुनिया को सिकोड़ दिया है । घंटो के काम को करने में जो समय लगता था अब वो मिनटों में आसानी से हो जाते हैं | इन कुछ वर्षों में खासकर वर्ल्ड वाइड वेब (word wide web) की शुरूआत के बाद, इन्टरनेट उस शक्तिशाली प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है, जिसने व्यापार के तरीकों के साथ-साथ हमारी संवाद-शैली को भी बदल दिया है। इंटरनेट ने दुनिया को एक ग्लोबलाइज्ड (globalized) आयाम प्रदान किया है। आज यह आम सूचना का एक विश्वव्यापी स्रोत है।


और पढ़ें -