समाज पर इंटरनेट का असर?


समाज पर इंटरनेट का असर-

इंटरनेट जब से आया हैं इसका कई रूपों में समाज में असर देखने को मिला हैं जिस तरह लगातार इंटरनेट के उपयोगकर्ताओ की संख्या बढ़ी उससे लोगो को कई फायदे हुआ और कुछ नुकसान भी उठाना पड़ा आज हम जानेंगे की इंटरनेट का से समाज पर क्या असर हुआ और आगे इसका भिविष्य क्या हो सकता हैं | एक तरफ इंटरनेटने समाज के रहन-सहन के स्तर को विकसित किया है, जबकि दूसरी तरफ इसने समाज पर कुछ नकारात्मक प्रभाव भी डाले हैं। इंटरनेट के नकारात्मक प्रभाव निम्नलिखित हैं:-

इन्टरनेट की लत (Addiction Of Internet )

इंटरनेट की लत काफ़ी ज्यादा लोगो को होती हैं खास कर बच्चे और लत भी सही चीजों में न होकर गेम्स वीडियोस और मनोरंजन में ही अपना पूरा समय देते हैं जिसके कारण उनके पढाई में भी असर पड़ता ही हैं |उन्होंने मनोरंजन के सारे साधनों को पीछे छोड़ दिया है और वे इंटरनेट के आदि हो चुके हैं इंटरनेट के सामने घंटो बैठना, मेल्स (mails) भेजें और ऑनलाइन दोस्तों के साथ बातें करना युवा के इसके इस युग की युवा पीढ़ी इंटरनेट को लेकर पागल है। हॉबी (Hobby) बन गई है। यह हॉबी (hobby, उनके शरीर और दिमाग पर खराब असर डालती है। 

इंटरनेट का मनुष्य जाति पर प्रभाव

इंटरनेट का समाज में असर जानने के लिए हमे इंटरनेट से होने वाले लाभ और हानि को समझना होगा आईये जानते हैं की ऐसे कौन कौन से लाभ और हानि हैं :-

इन्टरनेट से लाभ ( Benefits of Internet )

सभी प्रकार की संचार की सुविधा मिलती हैं इसके अलावा इंटरनेट की सहायता से हमें किसी भी तरह की जानकारी सर्च इंजन की मदद से मिनटों में मिल जाती है। इंटरनेट के मदद से दूर में रह रहे लोगों के साथ घंटों बातें कर सकते है या ई मेल कर सकते है । अगर आप बोर हो रहे हो तो इसकी सहायता से आप गाना, फिल्म, गेम्स डाउनलोड कर सकते है। यह हमारी मनोरंजन के लिए एक अच्छा साधन है। 

इन्टरनेट से हानि ( Loss of Internet )

जैसा की हम सब जानते हैं की जिससे फायदा होता हैं उससे कुछ न कुछ नुकसान भी जरुर होता हैं जैसा की ऊपर मैंने पहले भी बताया हैं की इंटरनेट का सबसे बड़ा नुकसान है कि आपको इसकी आदत सी हो जाती हैं और इससे आपका बहुत समय बर्बाद हो जाता है । अगर आप इंटरनेट का उपयोग ऑनलाइन बैंकिंग, सोशल नेटवर्किंग साइट या अन्य साईट का करते है तो आपका पर्सनल इनफार्मेशन जैसे- नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि का गलत उपयोग हो सकता है। इंटरनेट के उपयोग से आपके कम्प्यूटर में वायरस का खतरा बढ़ जाता हैं।

इन्टरनेट से व्यापार और रोजगार ( Internet Business and Employment )

इंटरनेट माध्यम का उपयोग न केवल संचार बल्कि काफ़ी मात्रा में व्यापार के लिए भी किया जाता हैं जिसके कारण कई रोजगार के अवसर भी भी बढ़ते हैं इंटरनेट में व्यापार ज्यादातर एक शहर से दुसरे शहर या दुसरे देशो तक भी किया जाता हैं | इंटरनेट में व्यापार शुरू करने के कई फायदे होते हैं जिसके कारण इसे काफ़ी ज्यादा लोग पसंद करते हैं इसमें कम लागत भी लगती हिं और कागज़ी कामो से छुटकारा भी मिलता हैं | 

अश्लील सामग्री का प्रचार ( Propagation Of pornographic Material )

इंटरनेटऑज स सबसे बड़ा इन्साइक्लोपीडिया होने के कारण ज्ञान और सूचना के लगभग सारे क्षेत्रों से चीजें समाविष्ट रखता है। इंटरनेट के इस फायदे का प्रायः अभद्र साइट्स विकसित कर गलत प्रयोग किया जाता है। जहाँ कि अश्लील चित्रों और फिल्मों को प्रसारित किया जाता है। हमारी युवा पीढ़ी इन चीजों को बड़ी रूचि से देखती है। यह इंटरनेट का एक अत्यंत खतरनाक पहलू है, जिसको लेकर प्रशासन भी चिंतित है। प्रशासन इस खेल को रोकने का प्रयास करता है पर यह तब तक पूरी तरह रोका नहीं जा सकता, जब तक प्रयोग करने वाले इसके बुरे परिणामों के प्रति जागरूक नहीं होते हैं।

इन्टरनेट के द्वारा / पर अपराध ( Crime Through/on Internet)

इंटरनेटव्यावसायिक और वित्तीय क्रियाओं का केन्द्र और संचार का एक बड़ा साधन होने के साथ-साथ बदमाशों के लिए भी एक बड़ा आकर्षण है। व्यापक रूप से इंटरनेट का प्रयोग उग्रवादी और असामाजिक क्रियाओं के लिए हो रहा है| इंटरनेट पर उपलब्ध ई-मेल (e-mail) और दूसरी सेवाओं का प्रयोग करके असामाजिक और आंतकी तत्व अपने गलत मंसूबों को बखूबी अंजाम दे सकते हैं। ई-मेल (e-mail) सुविधा के द्वारा वे भौगोलिक सीमाओं से परे हट कर एक-दूसरे तक अपनी योजना पहुँचा सकते हैं। 


और पढ़ें -