Search your topics.........

Thursday, 20 August 2020

दस छोटे व्यवसाय ! कुटीर उद्योग ! by- MODERN TECHNOLOGY

दस छोटे व्यवसाय ! कुटीर उद्योग !  Ten Small Businesses! Cottage industry!


मॉडर्न टेक्नोलॉजी में आपका हार्दिक अभिन्दन हैं आज का टॉपिक हैं छोटे व्यवसाय जिसे कुटीर उद्योग भी कहा जाता हैं हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ बहुत ही आसानी और कम लागत में शुरू किये जा सकने वाले ऐसे कुछ छोटे व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी को अच्छे से पढ़ ले और आपको अच्छे लगा तो इसे किसी जरूरत मंद लोगो तक पहुचने में अपना योगदान दे , तो चलिए शुरू करते हैं !!
मेरा मानना ये है की कोई भी काम छोटा नहीं होता और जैसा की आप सब जानते हैं की हर कोई लाखों रूपये अपने व्यवसाय में लगाने के लिए सक्षम नहीं होता हैं इसलिए आप कोई भी छोटे व्यवसाय से  भी जिसमे कम लागत लगे उससे भी आप काफी पैसे कमा सकते हैं !!



Table Of Content :-

1. मत्स्य पालन
2.कुक्कुट पालन
3.बर्तन बनाना
4.दोना-पत्तल
5.आचार
6.फर्नीचर
7.अगरबत्ती
8.टिफ़िन
9.सिलाई
10. प्रिंटिंग

1. मत्स्य पालन इसके अंतर्गत सभी प्रकार की छोटी बड़ी मछलियाँ आती है यह कार्य वही लोग कर सकते हैं जिनके पास तालाब और पानी हेतु साधन हों ! इसमें अधिक लागत की जरूरत नहीं होती हैं !



2.कुक्कुट पालन इसका मतलब होता हैं मुर्गी पालन जिस प्रकार बड़े बड़े पोल्ट्री फॉर्म में हजारो की तादाद में मुर्गी का पालन किया जाता हैं ठीक उसी प्रकार इसे छोटे व्यवसाय के रूप में भी किया जाता हैं इसमें !

3.बर्तन बनाना ग्रामीण क्षेत्र में में यह कार्य आज भी किया जाता हैं मिट्टी से विभिन्न प्रकार के बर्तन बनाया जाता हैं जिसमे घड़ा, कटोरी , दिया आदि प्रमुख रूप से अधिक मात्रा में बाजार में बेचा जाता हैं !


4.दोना-पत्तलजैसा की आप सब जानते हैं किसी भी कार्यक्रम में भोजन या नास्ता हेतु दोना पत्तल का उपयोग काफी अधिक मात्रा में किया जाता हैं इसके लिए आपको मशीन खरीदना होगा जो की लगभग पचास हजार तक की कीतम होती हैं इसके आलावा आप यदि ग्रामीण जंगली इलाके में रहते हैं तो आप पत्तो से भी दोना और पत्तल बना कर इससे काफ़ी पैसे कमा सकते हैं !


5.आचार आचार हमारे भोजन का एक छोटा हिस्सा हैं जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं आचार आम , गाजर , मिर्ची , नींबू आदि का बनाया जाता इसे ग्रामीण क्षेत्र में प्रायः सभी घरो में खाने के लिए बनाया जाता हैं पर शहरों में कई महिलाए समिति का गठन कर इसे काफ़ी ज्यादा मात्रा में और बहुत ही अच्छा बनाकर व्यापारी या किराना दुकानों तक सही दाम में पहुचाते हैं !



6.फर्नीचर इसके अंतर्गत सभी लकड़ी के कार्य जैसे कुर्शी टेबल,पलंग,खिड़की,दरवाजा आदि घरों में उपयोग होने वाले सामान आते हैं इस कार्य में भी आपको ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती हैं बस आपको कार्य सीखना होगा जिससे आप बनाकर बेच सकें !


7.अगरबत्ती भारत में अगरबत्ती मंदिरों के आलावा प्रायः सभी घरों में पूजा हेतु उपयोग में लाया जाता हैं ! आजकल अगरबत्ती भी कई सुगंधों वाली नाना प्रकार की मार्केट में चुकी हैं इस व्यवसाय को करने लिए आपको एक मशीन की जरूरत होगी से आप आसानी से चला सकते हैं इसकी कीमत लगभग 50-60 हजार तक होती हैं !


8.टिफ़िन यदि आप किसी शहर में हैं और आप एक गृहणी हैं तो यह कार्य आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं ! शहरों में पढाई करने आये वे छात्र जो खाना बनाने में असमर्थ होते हैं वे टिफ़िन हेतु मासिक शुल्क देते हैं ! जॉब करने वाले भी समय कई लोग समय के आभाव में टिफ़िन मंगाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि होटल का खाना काफ़ी महंगा होता हैं तो कई लोगो को पसंद भी नहीं होता हैं !


9.सिलाई यदि आपको सिलाई मशीन आती हैं तो आप गाँव हो या शहर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं अगर आपको नहीं भी आती तो इसे सिखने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं और सिलाई मशीन काफ़ी कम कीमत में आपको मार्केट में मिल जाति  हैं !


10. प्रिंटिंगसभी लोग आज कल रंग बिरंगे कपड़े पहनना पसंद करते हैं ! और यदि कपडे में रंग,फ़ोटो,नाम आदि अपने अनुसार हो तब तो हर कोई पसंद करता हैं इसके लिए आपको प्रिंटिंग मशीन खरीदना होगा जिसे अआप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं !


अन्य व्यवसाय

1.बेकरी उद्योग,
2.पापड़ बनाना,
3.साबुन बनाना,
4.मसाला बनाना,
5.चूड़ी बनाना, आदि

हमने सीखा

आज हमने कई छोटे व्यवसाय के बारे में जाना हैं इसे करने के लिए आपको भले ही कम लागत लगे पर मेहनत तो आपको बहुत करना होगा यदि इनमे से किसी भी काम को आप अच्छे से करते हैं तो इससे आपका एक अच्छा भविष्य बन सकता हैं !

MODERN TECHNOLOGY

_____Keep Learning Keep Smiling_____

मोबाइल का सही इस्तेमाल कैसे करें ?
सोशल मीडिया क्या हैं पूरी जानकारी
कंप्यूटर क्या हैं ? कंप्यूटर के 10 प्रमुख उपयोग |

हमारे बारे में

MODERNTECHNLOGY.IN  आधुनिक युग या एक विश्वशनीय वेबसाइट हैं जो आपको जॉब,टेक्नोलॉजी,कंप्यूटर,मोबाइल,ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के टिप्स, सोशल मीडिया, बिज़नेस टिप्स  आदि के बारे में सम्पूर्ण सटीक जानकारी फ्री में प्रदान करता हैं  | हमारा प्रमुख उद्देश्य है की आपके टेक्नोलॉजी ज्ञान को बढ़ावा देना सभी सरकारी जॉब की सही जानकारी प्रदान करना और लगातार हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड से आपको सुरक्षित करना और उसके बारे में पूरी जानकरी देना | यदि आप पहली बार हमारे वेबसाइट में आये हैं तो कृपया वेबसाइट को ईमेल के द्वारा सब्सक्राइब कर लीजिये इससे आपको हमारे सभी लेटेस्ट पोस्ट की जानकारी सबसे पहले मिल पायेगी | यदि आपको किसी प्रकार की टेक या जॉब से सम्बंधित कोई समस्या हो या किसी विषय पर आपको पूरी जानकारी चाहिए हो तो हमे मेल करके जरुर बताए 

8 comments:

  1. दस छोटे व्यवसाय ! कुटीर उद्योग ! Ten Small Businesses! Cottage industry!

    ReplyDelete
  2. nice artical man
    नई बिज़नेस आइडियाज के जानकरी के इस आर्टिकल को पढ़ सकते है
    www.hindimeideas.com

    ReplyDelete

जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, आप अपने कुछ सवाल भी पूछ सकते है,धन्यवाद!!!

SHARE ON